Dadu Tales

Kids Stories In Hindi

पुराने समय से ही हम कहानियाँ सुनते और सुनाते आ रहे हैं। कहानियों व लॉरियों के बिना बचपन अधूरा सा लगता है। कहानी की दुनिया बच्‍चों को अपनी-सी लगती है। पंचतंत्र, रामायण, महाभारत तथा जंगल के शेर ,चीते ,भालू आदि की कहानियों से भी बच्‍चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

बच्‍चों के साथ ही बड़ों को भी कहानियों से जीवन की सीख मिलती है। हालांकि, अब समय बदल रहा है। अब बच्चे न ही अपने दादा दादी के पास रहते हैं, न ही परिजनों के पास उन्हें सुनाने के लिए नई कहानियाँ ही बची हैं। आज कल बच्‍चे कहानी सुनने की बजाय गैजेट पर चिपके रहते हैं। आपको बता दें कि बच्‍चों के लिए स्‍मार्टफोन और टैबलेट से ज्‍यादा कहानी सुनना फायदेमंद होता है।

कहानी सुनने से भी बच्‍चे की भाषा तथा शब्दज्ञान बढ़ता है। अगर आपका बच्‍चा अभी छोटा है तो आप उसे कहानी सुनाकर बोलना सिखा सकती हैं। वहीं ये आपके बच्‍चे के लिए शिक्षा की पहली सीढ़ी होगी। कहानियों से बच्‍चे में भाषा के प्रति कुशलता बढ़ती है।

इस वैबसाइट के माध्यम से हम आपके लिए परियों की कहानियाँ, पंचतंत्र की कहानियाँ, तेनाली रामा की कहानियाँ, बेताल पच्चीसी की कहानियाँ, अकबर बीरबल की कहानियाँ, जैसी ही अनेक लोक कथाओं का संग्रह लेकर आए हैं साथ ही हिन्दी कहानियों का नवीन संग्रह आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं जो आपके बच्चों के बौद्धिक विकाश में सहायक होंगी ,एसी हम आशा करते हैं ।

Stories In Hindi For Kids